Spread the love
  • बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया विशेष रूप से भारत के लिए बनाए गए PUBG का एक प्रकार है
  • गेम के लिए पूर्व-पंजीकरण अभी के लिए केवल Android उपकरणों पर उपलब्ध है
  • बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया विशेष रूप से भारत सरकार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाए गए यांत्रिकी के मामले में PUBG मोबाइल से अलग होगा

लोकप्रिय गेम पबजी की फ्रैंचाइजी के पीछे दक्षिण कोरियाई गेम पब्लिशर क्राफ्टन इंक ने आज गूगल प्ले स्टोर पर अपने इंडिया स्पिन-ऑफ टाइटल बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू किया। यह भारत में मूल PUBG मोबाइल शीर्षक पर प्रतिबंध लगाने के नौ महीने बाद आया है। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के यूट्यूब चैनल ने प्री-रजिस्ट्रेशन की घोषणा करते हुए एक वीडियो अपलोड किया।

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन प्ले स्टोर पर लाइव

IOS उपकरणों पर प्री-रजिस्ट्रेशन का कोई उल्लेख नहीं है या यह गेम iOS उपकरणों के लिए उपलब्ध होगा या नहीं।

खेल के लिए खुद को प्री-रजिस्टर करने वाले खिलाड़ियों को 4 इन-गेम पुरस्कार दिए जाएंगे: रिकॉन मास्क, रिकॉन आउटफिट, सेलिब्रेशन एक्सपर्ट टाइटल और 300 एजी। ये पुरस्कार खेल के लॉन्च होने पर खिलाड़ी की सूची में मिल जाएंगे।

प्री-रजिस्टर करने के लिए, एंड्रॉइड यूजर्स को बस Google Play Store लिंक पर जाना होगा और “प्री-रजिस्टर” बटन पर टैप करना होगा। बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया एक फ्री-टू-प्ले बैटल रॉयल शूटर गेम है जहां खिलाड़ी जीवित रहने के लिए अंतिम व्यक्ति बनने के लिए एक बड़े लेकिन कभी भी छोटे नक्शे में जीवित रहने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। खिलाड़ी एकल या अधिकतम चार सदस्यों की टीमों में खेल सकते हैं। बैटल रॉयल गेम मोड के अलावा, इसमें अन्य मल्टीप्लेयर गेम मोड जैसे डेथमैच और टीम-डेथमैच की सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें:

वायरल वीडियो में “लव यू जिंदगी” में झूमने वाली महिला की कोविड से मौत

Asus ZenFone 8 और Zenfone 8 Flip हुए लांच Snapdragon 888 प्रोसेसर के साथ, जाने कीमत व स्पेसिफिकेशन

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया प्रसिद्ध बैटल रॉयल पीसी गेम प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड का मोबाइल पोर्ट है, जो वीडियो-गेम अरमा के एक मोड पर आधारित था। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया अवास्तविक इंजन 4 पर चलता है जो मोबाइल उपकरणों पर विभिन्न प्रकार की रोशनी और 3डी ध्वनि सुविधाओं का समर्थन करता है।

PUBG के नए भारतीय संस्करण में कुछ अलग इन-गेम मैकेनिक्स हैं और माइक्रो-लेनदेन प्रति उपयोगकर्ता INR 7,000 तक सीमित होंगे। 18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं को अपने माता-पिता के उपकरणों से लॉग इन करना होगा और उन्हें केवल 3 घंटे दैनिक खेलने की अनुमति होगी। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि गेम के व्यवस्थापक उपयोगकर्ता की आयु की पुष्टि कैसे करेंगे या समय सीमा कैसे लागू करेंगे। इसके अलावा, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में कोई रक्त प्रभाव नहीं होगा

प्री-रजिस्ट्रेशन के लॉन्च ने भारतीय निर्यात समुदाय में काफी हलचल पैदा कर दी है। अल्टीमेट बैटल के संस्थापक तरुण गुप्ता ने कहा, “यह बहुत बड़ी बात है! पूरा गेमिंग समुदाय उम्मीद कर रहा था कि यह जल्द ही होगा और यहां हम सभी गेमर्स को आमंत्रित करने के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन के साथ हैं। हम खुद को भी तैयार कर रहे हैं और आने वाले सर्वश्रेष्ठ मैचों के लिए कमर कस रहे हैं क्योंकि अल्टीमेट बैटल में हमारे ऑल इंडिया एस्पोर्ट्स लीग में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया शामिल होगा और हमें उम्मीद है कि यह खिलाड़ियों के बीच शूट होगा। इस घोषणा का तहे दिल से स्वागत है और हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही इस पर हाथ उठाएंगे।

एस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के निदेशक और एशियन एस्पोर्ट्स फेडरेशन (एईएसएफ) के उपाध्यक्ष लोकेश सूजी ने कहा, “कोई लाइव स्पोर्ट्स नहीं होने के कारण, यह लॉन्च एक उपयुक्त समय पर हुआ है। भारतीय निर्यात बाजार में उत्साह की लहर सुखद है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेमर्स जल्द ही बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के साथ फिर से परिचित एड्रेनालाईन रश का आनंद लेने में सक्षम होंगे, उत्साह का स्तर बढ़ गया है। क्राफ्टन इंक के लिए सभी धन्यवाद, क्योंकि उन्होंने एक ऐसे गेम को क्यूरेट करने की पहल की जो भारतीय गेमर्स द्वारा याद किया गया था। यह विकास निश्चित रूप से भारतीय एस्पोर्ट्स इकोसिस्टम को बढ़ावा देना सुनिश्चित करता है और एस्पोर्ट्स पावरहाउस बनने की हमारी महत्वाकांक्षा को बढ़ावा देगा। हम इसे और अधिक अनुभव करने और तलाशने के लिए उत्सुक हैं।”

स्मार्टफोन की पहुंच में वृद्धि, इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि और आकस्मिक गेमिंग प्लेटफॉर्म के उदय के कारण भारत के मोबाइल गेमिंग बाजार के 2025 तक बढ़ने और $1.6 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन भारतीय सरकारों का राजनीतिक विवादों पर खेलों पर प्रतिबंध लगाने का इतिहास रहा है। इससे पहले, रोल-प्लेइंग गेम फॉलआउट 3 पर प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि इसमें “ब्राह्मण” नामक एक प्राणी था। हालांकि, श्रृंखला में पिछले और लगातार खिताबों पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था जिसमें एक ही प्राणी को दिखाया गया था।

By Abhay Yadav

My Name Is Abhay . I will provide your useful and best quality contant